Thursday 11 August 2016

मोटापा पेट की सूजन भी हो सकता है पेट की सूजन का रामबाण इलाज Ways of trea...

मोटापा पेट की सूजन भी हो सकता है पेट की सूजन का रामबाण इलाज Ways of treating bloating

खानपान और अनियमित दिनचर्या के कारण पेट से संबधित कई बीमारिया हो जाती है इसमें से एक है पेट में सूजन होना पेट में सूजन कई समस्या के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार कब्ज और गैस बनना है यह समस्या तब होती है जब खाना पचने में समस्या हो इसके इलावा कुछ आहार ऐसे भी है जो इसके लिए जिम्मेदार होते है दुनिया भर में लोगो को पेट की समस्या का सामना करना पड़ता है एक बार सूजन होने पर आप घर से निकलने से पहले 10 बार सोचते है  For More Visit https://www.healthsolution.co.in

कारण :-

1. आंतो में गड़बड़ी

2. हार्मोन का असंतुलन

3. गर्भाशय का कैंसर

4. गैस की तकलीफ

पेट की सूजन को कम करने के कई तरीके हैं। आप किसी डॉक्टर से सलाह करके इस समस्या का हल निकाल सकते हैं। वो आपको कुछ दवाइयाँ, सूजन की दवा देकर इस समस्या से जल्द ही निजात दिला देंगे। पर कुछ लोगों को सूजन की दवा, दवाइयों के साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। ऐसी हालत में सबसे अच्छा तरीका प्राकृतिक इलाज का होगा।

पेट में सूजन का उपचार –(Ways of treating bloating)

1. अगर आप पहले से ही सूजन की समस्या के शिकार हैं तो सौंफ का सेवन करना हितकर होगा। आप सौंफ की मदद से सौंफ की चाय भी बना सकते हैं। सिर्फ इसे पीस लें और इसमें 1 गिलास पानी डाल दें। इसे 10 से 15 मिनट तक उबालें और फिर ठंडा होने दें। अब इसमें से सारी सौंफ निकाल दें और गर्म चाय पियें।

2. ज़्यादा परेशानी की स्थिति में अपनी बायीं तरफ लेटकर सांस लेने का प्रयास करें।

3. आप 30 मिनट तक पैदल चलने का नुस्खा भी अपना सकते हैं। अपने शरीर को अंगों को मोड़कर उन्हें सुचारू रखें। क्योंकि ऐसा करने से रक्तसंचार बढ़ता है अतः आपका दिल तेज़ी से धड़केगा और गैस निकालेगा। यह पेट की सूजन दूर करने का काफी प्रभावी तरीका है।

4. 5 मिनट तक पेट का प्रयोग करके सांस लेने से भी पेट में सूजन से छुटकारा मिलता है।

5. ऐसी कई मुद्राएं हैं जिन्हें करने से शरीर की अतिरिक्त वायु बाहर निकल जाती है।

6. खाना खाते समय कुछ भी ठंडा पीने से परहेज़ करें।

7. इस बात का ध्यान दें कि आपका शरीर कुछ ख़ास उत्पादों के प्रयोग के बाद जैसे आटा, गेहूं, दुग्ध उत्पाद जैसे दूध, पनीर आदि, कैसा चल रहा है। अगर इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने के बाद आपको पेट में सूजन का अनुभव होता है तो तुरंत ही इनका सेवन करना छोड़ दें।

8. बहुत से लोगों को अपने खाने में नमक की अतिरिक्त मात्रा की आदत होती है जिससे पेट में सूजन (pet mai sujan) बढ़ती है। इसे घटाने का एक तरीका यह है कि आप नमक का सेवन कम कर दें। अतिरिक्त नमक से पाचन रस प्रभावित होते हैं जिसका सीधा असर पाचन प्रणाली पर पड़ता है।

घरेलू नुस्खे भी आजमायें

पेट की सूजन कम करने के लिए घरेलू नुस्खे आजमाइए। अजवायन, जीरा, छोटी हरड़ और काला नमक बराबर मात्रा में पीस लें, इसे खाने के बाद खाने से पेट में सूजन की शिकायत नहीं होती। हर बार खाने के साथ अजवायन का सेवन करने से पाचन दुरुस्त होता है।

पेट की सूजन से कैसे बचें –

1. सिर्फ तभी भोजन करें जब आपको भूख लगी हो।

2. पिछले पहर का भोजन हज़म कर लेने के बाद ही अगले पहर का भोजन करें। इ पहर का भोजन करने के कम से कम 3 घंटे बाद ही अगले पहर का भोजन करें।

3. सूजन कम करने के उपाय, अगर आपको गैस की समस्या है तो खाने के बाद फल खाने से परहेज़ करें।

4. खाना खाते समय हर निवाले को अच्छे से चबाएं। खाना खाते समय बात ना करें। खाते समय भोजन को निगल लेने से हाज़मे की समस्या और फिर पेट में सूजन होगी।

5. सूजन कम करने के उपाय, खाना खाने के 20 मिनट पहले अदरक में नींबू का रस मिलाकर चबाएं।

6. अगर आप भारी खाने की सोच रहे हैं ओट अपने खाने में एंजाइमस को शामिल करें।

# मोटापा पेट की सूजन भी हो सकता है पेट की सूजन का रामबाण इलाज,# Ways of treating bloating,# पेट की सूजन,#weight loss,#health solution,#health tips,#health tips for weight loss,#how to cure health problems solution with home remedy,#weight loss,#motapa,#www.healthsolution.co.in,#amazing health tips for weight loss problems solution,#cure health problems solution with home remedy,#amazing tips for healthy life,#ayurveda treatment for weight loss,#how to reduce weight in fast,

Video Link :- https://youtu.be/iph9R5YAeWs

Channel Link :- https://www.youtube.com/channel/UCuTaOlEFabfvymTBquXkI7w

No comments:

Post a Comment